Tuesday, June 18, 2019

चर्चा में रहे लोगों से बातचीत पर आधारित साप्ताहिक कार्यक्रम

बाद में उन्हें बीजेपी के यूथ विंग - भारतीय जनता युवा मोर्चा में भेजा गया जहां 1991 में उन्होंने इसकी कमान संभाली. ये वो वक्त था जब बीजेवाईएम कई राज्यों में फैला. उस वक्त वे सिर्फ 31 साल के थे.
आखिरकार पार्टी ने उन्हें दोबारा हिमाचल प्रदेश भेजा. हालांकि बीजेपी 1993 के विधानसभा चुनावों में सरकार नहीं बना पाई लेकिन नड्डा विधायक चुने गए. उसी कार्यकाल में उन्हें विपक्ष का नेता भी बनाया गया जबकि कई वरिष्ठ नेता इस पद पर नज़र लगाए हुए थे.
1998 में नड्डा फिर से विधायक चुने गए. उस वक्त नरेंद्र मोदी वहां पार्टी के प्रभारी थे और बीजेपी ने पूर्व टेलीकॉम मंत्री सुख राम की पार्टी की मदद से सरकार बना ली थी.
उन्हें तब राज्य सरकार में स्वास्थ्य मंत्री और संसदीय मामलों का मंत्री बनाया गया. 2003 का चुनाव तो वे हार गए लेकिन 2007 में फिर से जीते. तब पर्यावरण और विज्ञान एवं तकनीक मंत्री बनाए गए.
जब नितिन गडकरी 2010 में बीजेपी अध्यक्ष बने तो उन्होंने नड्डा को महासचिव बनाया. नड्डा ने हिमाचल कैबिनेट छोड़ा और दिल्ली आ गए.
हिमाचल प्रदेश में अब तक कोई राजपूत ही मुख्यमंत्री बनता आया है लेकिन उसी राज्य से एक ब्राह्मण नेता को बीजेपी की टॉप पोजीशन दी गई है.
नड्डा बिलासपुर ज़िले के रहने वाले हैं जहां 2017 विधानसभा चुनावों से पहले उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों एम्स का शिलान्यास करवाया था.
पटना में अपने छात्र राजनीति के दिनों में इंदिरा गांधी की सत्ता के खिलाफ वे जेपी आंदोलन में शामिल हुए.
उनकी पत्नी मल्लिका नड्डा मध्य प्रदेश के नेता जयश्री बैनर्जी की बेटी हैं और उनके दो बेटे हैं. मल्लिका हिमाचल यूनिवर्सिटी में इतिहास की प्रोफेसर रही हैं और अभी हाल ही में उन्होंने नौकरी छोड़ी है. वे सामाजिक कामों से जुड़ी हैं.
उनके कार्यकारी अध्यक्ष बनने के बाद अब अटकलों को भी विराम लग गया है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की कुर्सी उन्हें मिलने वाली है.
पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ़ ग़फूर ने भारत के गृह मंत्री अमित शाह से कहा है कि क्रिकेट मैच और एयर स्ट्राइक दोनों अलग-अलग चीज़ें हैं इसलिए दोनों की तुलना नहीं की जा सकती. ग़फ़ूर ने कहा है कि भारत ने मैच इसलिए जीता क्योंकि अच्छा खेला.
गफ़ूर ने अपने ट्वीट में लिखा है, ''डियर अमित शाह, आपकी टीम बढ़िया खेली इसलिए जीत मिली. दोनों चीज़ें अलग-अलग हैं इसलिए इसकी तुलना नहीं कर सकते. स्ट्राइक और मैच दोनों अलग बात है. अगर आपको शक है तो 27 फ़रवरी को याद कीजिए. हमने दो भारतीय विमान मार गिराए थे.''
ग़फ़ूर ने अपने अगले ट्वीट में कहा है, ''इंडियन एयर फ़ोर्स की स्ट्राइक नाकाम रही थी. दो विमान मार गिराए, एक पायलट को गिरफ़्तार किया. भारतीय चौकियों को नियंत्रण रेखा के पास हमने भारी नुक़सान पहुंचाया.''
दरअसल, अमित शाह ने 16 जून को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भारत की जीत पर एक ट्वीट किया था. उस ट्वीट में अमित शाह ने लिखा था, ''टीम इंडिया की ओर से पाकिस्तान पर एक और स्ट्राइक और नतीजा वही. इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए पूरी टीम को बधाई. सभी भारतीयों को इस बड़ी जीत पर गर्व है.''
भारत प्रशासित कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ़ के एक काफ़िले चरमपंथियों के हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले का दावा किया था, लेकिन पाकिस्तान का कहना है कि भारत ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन मात्र किया था. इसी दौरान पाकिस्तान ने भारत के एक पायलट अभिनंदन को गिरफ़्तार कर लिया था और बाद में रिहा कर दिया था.

No comments:

Post a Comment